गुरुवार, मार्च 08, 2007

जो जितना सृजनशील होता है उसे उतना ही प्यार मिलता है



कैसानोवा पर आधारित ड्रामा. कैसानोवा 100 से अधिक महिलाओं से संबंध का दावा करता था अगर आपको अपने जीवन में प्यार बढ़ाना है तो शायद आपको स्वयं को सृजनशील बनाना होगा. ब्रिटेन के कुछ शोधकर्ताओं ने पाया है कि व्यक्ति जितना सृजनशील या रचनाशील होता है, उसके प्रेमियों की संख्या भी उतनी ही अधिक होती है. शोधकर्ता कहते हैं कि एक कलाकार या कवि के जीवन में औसतन चार से 10 संगी आते हैं जिनके साथ उनके शारीरिक संबंध बनते हैं. वहीं जो लोग सृजनशील नहीं होते उनके जीवन में तीन संगी आते हैं.
न्यूकासल एंड ओपन विश्वविद्यालय के इन शोधकर्ताओं ने 425 व्यक्तियों पर अध्ययन के बाद अपना निष्कर्ष निकाला है.

शोध
ये बहुत आम बात है कि सृजनशील लोगों के कामुक व्यवहार को लोग झेलते भी हैं, उनके जो संगी होते हैं वो भी इस बात में अधिक भरोसा नहीं रखते कि वह व्यक्ति उसके साथ निष्ठा बनाए रखेगा. शोधकर्ताओं के अनुसार सृजनशील या रचनाशील व्यक्ति अपने व्यक्तित्व के सकारात्मक पक्ष को उभार सकते हैं.
डॉक्टर डेनियल नेटल कहते हैं कि सृजनशील लोग ऐसी जीवनशैली में रहते हैं जो निर्बंध होती है, अनियमित होती है और समाज के सामान्य लोगों से अलग होती है.
डॉक्टर नेटल के अनुसार ऐसे लोग अक्सर साधारण लोगों से कहीं अधिक यौन संबंधों की ओर झुकाव दिखाते हैं जिसमें से कई बार उनका उद्देश्य केवल अनुभव प्राप्त करना होता है.
डॉक्टर नेटल का कहना है,"ये बहुत आम बात है कि उनके इस कामुक व्यवहार को लोग झेलते भी हैं, उनके जो संगी होते हैं वो भी इस बात में अधिक भरोसा नहीं रखते कि वह व्यक्ति उसके साथ निष्ठा बनाए रखेगा".
लेकिन उन्होंने कहा कि इस तरह के व्यवहार के नकारात्मक परिणाम भी हो सकते हैं.
उन्होंने कहा,"इस तरह के व्यक्तित्व वाले व्यक्ति को अवसाद या आत्महत्या की इच्छा जैसे मानसिक रोगों का ख़तरा होता है".
उदाहरण
इस तरह के व्यक्तित्व वाले व्यक्ति को अवसाद या आत्महत्या की इच्छा जैसे मानसिक रोगों का ख़तरा होता है

डॉक्टर डेनियल नेटल
अतीत में ऐसे कई उदाहरण नज़र आते हैं जो अपनी यौन इच्छाओं के लिए कुख्यात रहे हैं तो दूसरी तरफ़ अपनी सृजनशील के लिए विख्यात भी.
ऑन द वाटरफ़्रंट और द गॉडफ़ादर जैसी फ़िल्मों से जाने जानेवाले अभिनेता मार्लन ब्रांडो के कम-से-कम 11 बच्चे थे. उन्होंने तीन बार शादी की थी और उनका अनेक महिलाओं से संबंध था.
वहीं कैसानोवा का दावा था कि उसकी स्मृति में उसके 100 से भी अधिक महिलाओं से संबंध रहे हैं.
उसके संबंध रूस की कैथरीन द ग्रेट से लेकर फ्रांस के दार्शनिक वोल्तेयर तक से थे.
लेकिन वो काफ़ी पहले ही यौन रोग का शिकार हो गए और वेनिस की एक जेल से भागने के बाद निर्वासन में ही उनकी मौत हो गई.

3 टिप्‍पणियां:

अनुनाद सिंह ने कहा…

अच्छी जानकरी मिली। साधुवाद!

Divine India ने कहा…

सबसे पहले आपको नमस्कार्… क्योंकि एकप्रकार से आप मेरे गुरु भाई है।मेरे पिता जी पटना कॉलेज में ही शिक्षक हैं…और मैं भी वही का विद्यार्थी रहा हूँ…।
अब जो आपने लिखा है गहन शोध है…
विचार किया जा सकता है… :)

miredmirage ने कहा…

जो बात आप कह रहें हे वह सच हो सकती है । खैर भाग्य या दुर्भग्य से बहुत कम लोग इस श्रेणी में आते हैं ।
घुघूती बासूती